रिटेल बिजनेस शुरू करने के लिए आपको जो कुछ भी जानना होगा

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क्रिस्टन बेकर द्वारा लिखित
जमीन से खुदरा व्यापार बनाने और विकसित करने के लिए इसे क्या करना है, इसके बारे में जानें।
मैंने बड़े होते हुए तीन अलग-अलग रिटेल स्टोर में काम किया। सबसे यादगार अनुभव जब मैं केप कॉड में एक कपड़े की दुकान पर काम कर रहा था जब मैं 18 साल का था। स्टोर को हाल ही में पुनर्निर्मित किया गया था और सुंदर दिख रहा था - कैश रजिस्टर के साथ डेस्क को देखने के लिए डिज़ाइन किया गया था जैसे कि यह एक बड़ी मछली पकड़ने के हिस्सों से बनाया गया था। नाव और समुद्री विषय सूची, फर्श और उपहार बक्से तक जारी रहे।
स्टोर मैनेजर भी अविश्वसनीय था - वह सावधानीपूर्वक, देखभाल, एक प्राकृतिक समस्या हल करने वाला, अत्यधिक संगठित था, और हमारे उत्पादों को अंदर और बाहर जानता था। उसने सभी कर्मचारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षित किया कि हम किसी भी ग्राहक की सहायता के लिए तैयार थे, जो सहायक और ऑन-ब्रांड तरीके से स्टोर में प्रवेश किया। इस स्टोर पर काम करने का मेरा अनुभव एक खुदरा व्यापार होना चाहिए जो सब कुछ का एक प्रमुख उदाहरण था।

इन 11 चरणों में से प्रत्येक को आपके खुदरा व्यापार का निर्माण करते समय विचारपूर्वक और पूरा किया जाना चाहिए क्योंकि कुछ वास्तव में संघीय और राज्य के कानूनी दायित्व हैं। इसके अलावा, इन चरणों को किसी भी विशिष्ट क्रम में सूचीबद्ध नहीं किया गया है ताकि किसी भी तरह से उनके चारों ओर कूदने और किसी भी तरह से काम करने के लिए स्वतंत्र महसूस हो।

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1. एक व्यवसाय योजना बनाएँ

करने के लिए देख पहली बातें किसी को भी में से एक व्यवसाय शुरू करना चाहिए एक बनाने है व्यापार pla n । यह वह दस्तावेज है जो आपकी कंपनी के सभी पहलुओं का विवरण देता है, जिसमें आप बेचेंगे, आपका व्यवसाय कैसे संरचित होगा, आपके लक्षित दर्शक कौन हैं और आपकी वित्तीय जानकारी क्या है।
एक व्यवसाय योजना बनाना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके (और आपके साझेदारों) को आपके व्यवसाय के व्यापक अवलोकन के साथ एक बार यह निर्धारित करने में आसान बनाता है कि आपके लिए यह निर्धारित करना कि क्या काम करेगा और क्या नहीं और क्या संशोधित करना होगा। आपकी व्यवसाय योजना संक्षिप्त होनी चाहिए, फिर भी सूचनात्मक और विस्तृत। यह याद रखना भी महत्वपूर्ण है कि यह एक जीवित दस्तावेज है , जिसका अर्थ है कि आप हमेशा अपनी योजना के विभिन्न पहलुओं को लागू करने के लिए शुरू करते हुए परिवर्तन कर सकते हैं।
डिस्कवर करें कि अपनी कंपनी को किकस्टार्ट करने में आपकी मदद करने के लिए एक व्यवसाय योजना कैसे बनाई जाए ।

2. अपनी कानूनी संरचना चुनें

डिस्क्लेमर : यह पद आपकी कंपनी के लिए कानूनी सलाह नहीं है कि आप अपने कानूनी ढांचे का चयन करें या अपने खुदरा व्यापार का निर्माण करें। इसके बजाय, यह आपको इन प्रक्रियाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए पृष्ठभूमि की जानकारी प्रदान करता है। यह कानूनी जानकारी कानूनी सलाह के समान नहीं है, जहां एक वकील आपकी विशिष्ट परिस्थितियों के लिए कानून लागू करता है, इसलिए हम जोर देते हैं कि आप एक वकील से परामर्श करें यदि आप इस जानकारी या इसकी सटीकता की व्याख्या पर सलाह चाहते हैं। संक्षेप में, आप कानूनी सलाह के रूप में या किसी विशेष कानूनी समझ की सिफारिश के रूप में इस टुकड़े पर भरोसा नहीं कर सकते हैं।
खुदरा व्यवसाय शुरू करते समय, आपको एक कानूनी संरचना चुननी होगी । कानूनी संरचनाएं आंतरिक राजस्व सेवा (आईआरएस) द्वारा मान्यता प्राप्त हैं और यह निर्धारित करती हैं कि आपको अपने व्यापार के लिए कौन से आयकर फॉर्म भरने और जमा करने हैं। आपके विचार के लिए यहां पांच सामान्य व्यावसायिक कानूनी संरचनाएं हैं:
  • एकल स्वामित्व
  • निगम (C Corp)
  • एस कॉर्पोरेशन (एस कॉर्प)
  • साझेदारी (एलपी और एलएलपी)
  • सीमित देयता निगम (LLC)
अपने नए व्यवसाय के लिए सही कानूनी संरचना का चयन करना सीखें ।

3. आपके व्यवसाय का नाम

आपके व्यवसाय का नाम आकर्षक, कहने में आसान और दोहराना, अद्वितीय और संप्रेषित अर्थ होना चाहिए। इस तरह आप जानते हैं कि यह आपके ग्राहकों के साथ प्रतिध्वनित होगा और यादगार रहेगा।
आपको यह सुनिश्चित करने के लिए वेब भी खोजना चाहिए कि इसका उपयोग नहीं किया गया है। डबल चेक करने के लिए आपका नाम पहले से ही नहीं लिया गया है, आप यूनाइटेड स्टेट्स पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस (यूएसपीटीओ) डेटाबेस के माध्यम से ट्रेडमार्क खोज सकते हैं । यदि आप एक सी कॉर्प या एलएलसी शुरू कर रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने सचिव की वेबसाइट पर जाना होगा कि आपकी व्यावसायिक इकाई का नाम पहले से ही इस्तेमाल नहीं किया गया है। (यहां मैसाचुसेट्स सेक्रेटरी ऑफ स्टेट वेबसाइट संदर्भ के लिए कैसा दिखता है।)
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4. एक कर्मचारी पहचान संख्या के लिए फ़ाइल

जब आप अपना व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आपको सबसे अधिक संभावना एक नियोक्ता पहचान संख्या (ईआईएन), जिसे एक संघीय कर पहचान संख्या भी कहा जाता है, के लिए फाइल करने की आवश्यकता होती है। यह एक पहचानकर्ता है जो यूएस और अमेरिकी क्षेत्रों में लगभग हर व्यवसाय - आईआरएस द्वारा प्रदान किया गया - प्राप्त करना चाहिए। आपका EIN वह है जो आपका व्यवसाय आयकर गतिविधि की रिपोर्ट करने के लिए उपयोग करेगा।
आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपने राज्य के साथ जांच कर सकते हैं कि आपको EIN की आवश्यकता है और साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप योग्य हैं , IRS EIN चेकलिस्ट की समीक्षा करें। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आप अपने नियोक्ता पहचान संख्या के लिए आवेदन करने के लिए तैयार हैं ।

5. अन्य खुदरा व्यापार कानूनों को समझें

अपने व्यवसाय को स्थापित करने के लिए आपको एक अंतिम कानूनी कदम - राज्य और संघीय दोनों स्तरों पर अन्य सभी खुदरा व्यापार कानूनों को समझें। हमने बहुत सी कर जानकारी को कवर किया है जिसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए, कानूनी रूप से अपने व्यवसाय का नाम और ट्रेडमार्क कैसे करें और ईआईएन कैसे दर्ज करें। लेकिन आप यह भी सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपके खुदरा व्यापार को खोलने से पहले आपके पास अन्य सभी कानूनी मामलों का ध्यान रखा जाए।
हर राज्य की सरकारी वेबसाइट में एक खंड होना चाहिए जो मैसाचुसेट्स सरकार की साइट से इस तरह के समान "एक व्यवसाय शुरू करने" जैसा कुछ पढ़ता है । यहां, आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप जो कुछ कर रहे हैं, वह सब कुछ कानूनी है। आप किसी भी अन्य आवश्यक खुदरा व्यापार पत्र और परमिट प्राप्त करने में सक्षम होंगे । आपके व्यवसाय से संबंधित सरकारी कानूनों के संदर्भ में, आपको कर, रोजगार, और श्रम, प्रतिशोध, विज्ञापन, पर्यावरण और अन्य खुदरा कानूनों के बीच लाइसेंस कानूनों की सामान्य समझ होनी चाहिए ।
हमारी आपसे सिफारिश यह है कि इस प्रक्रिया में आपकी मदद करने के लिए एक वकील या सलाहकार को नियुक्त किया जाए - या कम से कम आप शुरू करें। आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं वह प्रयास के माध्यम से या अपने खुदरा व्यापार को शुरू करना है और फिर अपने आप को कानूनी मुसीबत में पाएं। एक वकील या सलाहकार आपको सभी खुदरा व्यापार कानूनों और आवश्यकताओं पर विचार और समझ सुनिश्चित कर सकता है।
अब, यह कानूनी मानसिकता से बाहर निकलने और अपने खुदरा व्यापार के कुछ और रचनात्मक पहलुओं पर आगे बढ़ने का समय है।

6. एक स्थान चुनें और अपने स्टोर को आकर्षक बनाएं

आपके स्टोर का स्थान और उपस्थिति मामला। यह है कि आप यह सुनिश्चित करने जा रहे हैं कि आपके पास पैर यातायात और दृश्यता है, जिसे आपको किकस्टार्ट करने और ग्राहकों की उच्च मात्रा बनाए रखने की आवश्यकता है। यह भी है कि आप ग्राहकों को कैसे आकर्षित करेंगे और उन्हें अपने स्टोर में प्रवेश करना चाहते हैं।

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खुदरा स्टोर स्थान

यदि आप अपने खुदरा व्यापार के लिए वाणिज्यिक स्थान के साथ जाने का निर्णय लेते हैं - जो कि दुकानों या कंपनियों के लिए व्यवसाय का संचालन करने और लाभ कमाने के उद्देश्य से एक इमारत है - तो सुनिश्चित करें कि आपका स्थान अगले दरवाजे और पास के अन्य व्यवसायों के साथ चैट करके अच्छा है। आप इस क्षेत्र में घूमने वाले लोगों की संख्या का निरीक्षण करने के लिए एक अनौपचारिक पैर यातायात अध्ययन भी कर सकते हैं, यह निर्धारित करने के लिए कि ग्राहक के प्रकार के साथ-साथ खरीदारी करने वाले लोग भी यह निर्धारित करते हैं कि यह आपके खरीदार व्यक्ति के समान है या नहीं ।
वाणिज्यिक स्थानों को देखते समय, आपको इस बारे में भी सोचना चाहिए कि क्या आप उस स्थान को किराए पर लेना या पट्टे पर लेना चाहते हैं या मकान मालिक के साथ काम करना चाहते हैं या अंतरिक्ष खरीदना चाहते हैं ताकि आपके पास पूर्ण नियंत्रण हो।
अपनी मार्केटिंग रणनीति को बढ़ाने के लिए अपने व्यवसाय के लिए खरीदार व्यक्ति बनाने का तरीका जानें ।
आप अपने खुदरा व्यापार को अपने घर से बाहर करने का फैसला कर सकते हैं बजाय एक वाणिज्यिक स्थान के। हालांकि यह आपको बहुत सारे पैसे बचाएगा क्योंकि आप किसी अलग भवन या खुदरा स्थान की ओर नहीं जाएंगे, यह आपके ग्राहकों को थोड़ा कम पेशेवर लग सकता है। अपने घर के स्थान के आधार पर पैदल यातायात में लाना भी कठिन हो सकता है।
कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार का खुदरा स्थान चुनते हैं, अपने शहर के ज़ोनिंग और नियोजन विवरण पर ध्यान देना सुनिश्चित करें । ये आम तौर पर हर शहर के ज़ोनिंग कमीशन द्वारा प्रदान किए जाते हैं और आपको बताते हैं कि क्षेत्र में परिवर्तन होता है या नहीं, जैसे कि निर्माण या ट्रैफ़िक, आपके स्टोर के लिए कोई समस्या या सीमाएँ बनाएंगे।

रिटेल स्टोर उपस्थिति

जिस तरह से आपकी इन्वेंट्री को कैशियर काउंटर में आपकी विंडो डिस्प्ले में आपकी पसंद के लिए प्रस्तुत किया जाता है , वह सब कुछ जो आपके ग्राहक देखते हैं और अनुभव करते हैं और पेशेवर, स्वच्छ और सुंदर दिखना चाहिए। इस तरह ग्राहक आपके स्टोर में प्रवेश करना चाहते हैं और आपके साथ व्यापार करने के लिए उत्साहित महसूस करते हैं।
आप अपने स्टोर को बहुत अच्छा बना सकते हैं और दृश्य मर्केंडाइजिंग तकनीकों का उपयोग करके आमंत्रित करने में मदद कर सकते हैं ताकि आप इसे एक तरह से डिजाइन कर सकें, जो अच्छी तरह से व्यवस्थित, अच्छी तरह से जलाया और ऑन-ब्रांड हो। आप इसमें आने के लिए एक सलाहकार को भी नियुक्त कर सकते हैं और अपने स्टोर को इस तरह से बनाने में मदद कर सकते हैं, जो दृष्टिगोचर हो।

7. अपनी सूची का पता लगाएं

बेचने के लिए सही इन्वेंट्री खोजना महत्वपूर्ण है। आपको अपने ग्राहकों को अपने स्टोर में आने का एक कारण देने की आवश्यकता है ताकि वे उन्हें अद्वितीय वस्तुओं के साथ प्रदान कर सकें, जो उन्हें कहीं और ढूंढने में कठिन समय होगा - विशेष रूप से क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग आज अपनी सुविधा के कारण इतनी आम है। आपको आरंभ करने में सहायता के लिए, आप मेलों, व्यापार शो और त्योहारों में एक तरह की वस्तुओं और अद्वितीय टुकड़ों की खोज कर सकते हैं ।
यहाँ कुछ और बातें सोचने के लिए हैं, जब आप यह निर्धारित करने की कोशिश कर रहे हैं कि आप अपने व्यवसाय की सूची कैसे बनाएंगे :

मौजूदा रुझान

आपके द्वारा बेची जाने वाली इन्वेंट्री के प्रकार को निर्धारित करने के लिए अपने खुदरा आला (कपड़े, गहने, सामान, आदि) के भीतर वर्तमान रुझानों के साथ रहें। सोशल मीडिया, रिटेल ब्लॉग और मैगज़ीन की मदद से और बस आपके जैसे अन्य रिटेल स्टोर में क्या अच्छा चल रहा है, इस बारे में जानकर आप अपने ब्रांड और खरीदार व्यक्ति के लिए आदर्श इन्वेंट्री का निर्धारण कर पाएंगे। ये संसाधन सुनिश्चित करेंगे कि आपके द्वारा बेची जा रही इन्वेंट्री के प्रकार की तलाश में ग्राहकों का एक आधार है।

प्रदायक

आपूर्तिकर्ता के प्रकार पर विचार करें जिसे आप अपनी सूची प्राप्त करना चाहते हैं - यह निर्माता, व्यक्तिगत निर्माता या थोक के माध्यम से हो सकता है।
  • उत्पादक
  • व्यक्तिगत निर्माता
  • थोक
निर्माता के साथ काम करने से आपको बहुत लचीलापन मिलता है क्योंकि वे आपको ऐसे उत्पाद बनाने में मदद करते हैं जो पहले से मौजूद नहीं हैं। यद्यपि आप अपने द्वारा उत्पादित उत्पाद के डिजाइन, गुणवत्ता और लुक को निर्धारित कर सकते हैं, इसका मतलब यह भी है कि निर्माता के साथ काम करना महंगा और समय लेने वाला बन सकता है।
व्यक्तिगत निर्माता वे लोग हैं जो स्वयं इन्वेंट्री के अनूठे टुकड़े बनाते हैं। इसका एक उदाहरण शहर में कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो बुनना स्कार्फ और टोपी बनाता है और उन्हें आपको अपने स्टोर में बेचने के लिए बेचता है। यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आपके स्टोर में एक प्रकार का टुकड़ा है। इसका मतलब यह भी है कि आपको उन प्रतिभाशाली निर्माताओं को खोजने के लिए समय निकालना होगा जो गुणवत्ता वाले आइटम बनाते हैं जो ऑन-ब्रांड हैं और आपके खरीदार व्यक्ति से अपील करेंगे।
थोक विक्रेताओं का उपयोग करना एक बढ़िया विकल्प है यदि आप अपने स्टोर में ऐसे उत्पाद बेचना चाहते हैं जो पहले से ही अन्य दुकानों और ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं द्वारा बेचे जा रहे हैं। आपको कंपनी से सीधे थोक आइटम प्राप्त होंगे जो उन्हें कम कीमत के लिए बनाता है, लेकिन जब आप अपने विक्रय मार्जिन पर आते हैं तो आपको कम कहना पड़ेगा, क्योंकि थोक व्यापारी का उन पर नियंत्रण होगा।

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8. स्टोर नीतियां और प्रक्रियाएं बनाएं

यदि आप अपने खुदरा व्यापार के भीतर ऑर्डर की भावना बनाए रखना चाहते हैं, तो अपने ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए स्टोर पॉलिसी और प्रक्रिया बनाना महत्वपूर्ण है। आपके व्यवसाय और ग्राहकों के बीच नीतियों और प्रक्रियाओं में आपकी वापसी और विनिमय नीतियों जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं या आप अपने स्टोर में पालतू जानवरों की अनुमति नहीं देना चाहते हैं। आपके व्यवसाय और कर्मचारियों के बीच नीतियों और प्रक्रियाओं में ड्रेस कोड और शेड्यूलिंग अपेक्षाएं जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं।
इन स्टोर नीतियों और प्रक्रियाओं को बनाने से आप ग्राहकों और कर्मचारियों को अपने व्यवसाय या आपके स्टोर में काम करने के तरीके के बारे में भ्रमित होने से बचाते हैं। यह आपको उन तरीकों के लिए मानक निर्धारित करने में भी मदद करता है जिस तरह से आप चाहते हैं कि लोग आपके व्यवसाय के साथ नियमित रूप से बातचीत करें।

9. एक ग्राहक सेवा योजना विकसित करना

अपना खुदरा व्यवसाय शुरू करते समय, आप यह सोचना चाहेंगे कि आप ग्राहक सेवा योजना कैसे विकसित करने जा रहे हैं। ग्राहक सेवा यह है कि आप अपने ग्राहकों को समस्याओं को हल करने में कैसे मदद करते हैं, उन्हें सिखाएं कि अपने उत्पादों का उपयोग कैसे करें, और उनके सवालों के जवाब दें। आपकी ग्राहक सेवा योजना आपके द्वारा ऐसा करने के तरीकों का विवरण देती है। ग्राहक सेवा कार्य सक्रिय है । मतलब ग्राहक सेवा योजना और संबंधित नीतियों को विकसित करने की बात यह है कि आपके ग्राहक की समस्या को हल करने से पहले उन्हें यह समझकर भी कि उनके पास एक मुद्दा है।
आइए कुछ तरीकों से कवर करते हैं जिन्हें आप ग्राहक-हितैषी नीतियों, कर्मचारी प्रशिक्षण और ग्राहक-वफादारी कार्यक्रमों के माध्यम से अपने खुदरा व्यापार के लिए ग्राहक सेवा योजना को लागू कर सकते हैं।

ग्राहक के अनुकूल नीतियां

ग्राहक-अनुकूल नीतियां बनाकर, आप अपने खुदरा स्टोर पर अपने ग्राहकों के लिए सरल और तनाव-मुक्त खरीदारी करेंगे। उदाहरण के लिए, आप ऐसी रिटर्न नीतियां बना सकते हैं जो आपके ग्राहकों को रसीद के साथ या उसके बिना पूर्ण वापसी के लिए एक आइटम वापस लाने की अनुमति देती है।
अन्य नीतियां जो दर्द बिंदुओं को रोकती हैं और ग्राहक सेवा को बढ़ाती हैं, जब आप स्टोर में कपड़े का एक टुकड़ा खरीदते हैं तो 100% संतुष्टि की गारंटी या मानार्थ हेमिंग शामिल है ।

कर्मचारी प्रशिक्षण

आपको अपने कर्मचारियों को अपने ग्राहकों के साथ विभिन्न स्थितियों जैसे कि आदान-प्रदान, शिकायत और धनवापसी को कैसे संभालना है, इसके बारे में प्रशिक्षित करना चाहिए । प्रशिक्षण आपके कर्मचारियों को आपके ग्राहकों के साथ एक पेशेवर बातचीत सुनिश्चित करने के लिए सटीक कदम प्रदान करेगा जो इस मुद्दे को हल करता है।
आपके ग्राहक सेवा प्रशिक्षण को यह भी कवर करना चाहिए कि आप अपने कर्मचारियों से बड़े ग्राहक मुद्दों और विवादों से निपटने की अपेक्षा कैसे करते हैं। उन्हें आपके या आपके स्टोर प्रबंधक के लिए एक समस्या को आगे बढ़ाने का एक तरीका प्रदान करें - जब वे एक प्रस्ताव तक पहुंचने में असमर्थ होते हैं जो आपके ग्राहक को अपने दम पर संतुष्ट करता है।

ग्राहक वफादारी कार्यक्रम

लोगों के लिए एक ग्राहक निष्ठा कार्यक्रम के साथ अपने स्टोर पर वापस जाने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करके , आप संभवतः अपनी बिक्री और प्रमोटरों की संख्या (जो लोग आपके व्यवसाय के बारे में अपने नेटवर्क को बताते हैं) को बढ़ाएंगे। आप अपने व्यवसाय के साथ-साथ उनके व्यापार करने के अनुभव को भी बढ़ाते हैं क्योंकि आप उन्हें डिस्काउंट कोड, बिक्री के बारे में विवरण, अपने नवीनतम उत्पादों के बारे में जानकारी, और किसी भी अन्य रोमांचक घटना या आपके द्वारा साझा किए जाने वाले समाचार के टुकड़े प्रदान करेंगे।

10. कर्मचारियों की एक टीम की भर्ती

कुछ टीम के सदस्यों को लाए बिना आपके खुदरा व्यापार को बढ़ाना मुश्किल होगा। आप अपने एकमात्र कर्मचारी के रूप में शुरू कर सकते हैं, लेकिन जैसा कि आपका व्यवसाय फलता-फूलता है, आपको संभवतः कुछ सहायता की आवश्यकता होगी। आप उम्मीदवारों के लिए सबसे महत्वपूर्ण गुण निर्धारित कर सकते हैं, चाहे वे व्यक्तित्व से संबंधित हों, पूर्व खुदरा अनुभव या संस्कृति-फिट हों। फिर आप अपने उम्मीदवारों के पूल को कम करने में मदद करने के लिए विशिष्ट खुदरा साक्षात्कार प्रश्नों का चयन और चयन कर सकते हैं । (हम जल्द ही आपके उम्मीदवारों में कौन से कौशल की तलाश करें, इसके बारे में अधिक जानकारी देंगे।)

11. एक भव्य उद्घाटन की मेजबानी करें

आप अपने रिटेल स्टोर के लिए एक भव्य उद्घाटन चुन सकते हैं। यह उस तिथि को चिह्नित करता है जिसमें आप आधिकारिक तौर पर व्यवसाय के लिए खुले हैं। भव्य उद्घाटन में अपने नए ग्राहकों को उत्साहित करने के लिए उत्सव के पेय, भोजन और बिक्री आइटम शामिल हो सकते हैं।
अपने भव्य उद्घाटन से पहले, आपके व्यवसाय के लिए आपके पास एक नरम लॉन्च, या नरम उद्घाटन भी हो सकता है। सॉफ्ट लॉन्च तब होते हैं जब आप, व्यवसाय के स्वामी, आपके स्टोर में मेहमानों के एक समूह को अनिवार्य रूप से सब कुछ परखने के लिए आमंत्रित करते हैं। ये इवेंट आपके शानदार उद्घाटन से पहले सब कुछ पूरी तरह से काम करने के लिए सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है - मतलब यह है कि यह आपके ग्राहकों को आपकी इन्वेंट्री से प्यार करने का सुनिश्चित करने का आखिरी मौका है, आपका स्टोर आपके मेहमानों से अपील कर रहा है, और आपके स्टोर में सब कुछ, जैसे कि आपका पीओएस। प्रणाली, पूरी तरह से कार्य करता है।
आपने आधिकारिक तौर पर अपने स्वयं के खुदरा व्यवसाय बनाने के लिए आवश्यक सभी 11 चरणों के माध्यम से काम किया है - बधाई! अब, आपको अपनी खुदरा विपणन रणनीति बनाने की आवश्यकता होगी।

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प्रत्येक खुदरा व्यवसाय में एक खुदरा विपणन रणनीति होनी चाहिए - यह आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विपणन योजना के रूप में काम करेगी। यह वह तरीका होगा जिससे आप अपने व्यवसाय के बारे में शब्द निकालेंगे और ग्राहकों और प्रमोटरों के आधार बनाने में मदद करेंगे। अपनी खुदरा विपणन रणनीति बनाते समय काम करने के छह चरण यहां दिए गए हैं ।

1. अपनी स्थिति को परिभाषित करें।

अपनी स्थिति को परिभाषित करना आपकी मार्केटिंग रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी स्थिति वही है जो आपके खुदरा व्यापार को खड़ा करती है और आपके प्रतिद्वंद्वियों से अलग है। इस बारे में सोचें कि ऐसा क्या है जो आपके व्यवसाय को विशिष्ट बनाता है और उन विवरणों का उपयोग आपकी स्थिति को परिभाषित करने के लिए करता है। यह वह जगह हो सकती है जहां आप अपनी इन्वेंट्री का स्रोत बनाते हैं, आप अपने स्टोर की सभी वस्तुओं को कैसे प्रदर्शित करते हैं, या ग्राहक सेवा के अनुभव को समाप्त करने के लिए आपका त्रुटिहीन अंत।

2. अपने दर्शकों को परिभाषित करें।

एक बार जब आप अपनी स्थिति को परिभाषित करते हैं, तो आपको उन दर्शकों के बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए, जिनके बाद आप जा रहे हैं। इस बारे में सोचें कि किस प्रकार का उपभोक्ता आपकी स्थिति की सराहना करेगा, आपके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पाद, और आप उन्हें कैसे बेचते हैं। अपने दर्शकों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करके, आप एक स्थिर ग्राहक आधार विकसित करने और उनकी इच्छाओं और जरूरतों को समझने में मदद करने के लिए खरीदार व्यक्ति बनाने में सक्षम होंगे ।
टेम्प्लेट का उपयोग करना आसान बनाने के साथ अपने व्यवसाय के लिए खरीदार व्यक्ति बनाना सीखें ।

3. अपना मिशन स्टेटमेंट बनाएं।

आपका मिशन स्टेटमेंट आपके रिटेल मार्केटिंग स्ट्रेटजी और आपके व्यवसाय दोनों का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह आपके व्यवसाय के लक्ष्यों और मूल्यों की व्याख्या करने वाला एक औपचारिक रूप से लिखित बयान है - यह अनिवार्य रूप से कारण बताता है कि आपका व्यवसाय क्यों मौजूद है, इसका उद्देश्य इसके दर्शकों की सेवा करता है, और यह प्रतियोगियों से कैसे भिन्न होता है। आपका मिशन वक्तव्य वह है जो आप और आपके कर्मचारी मार्गदर्शन या प्रेरणा की आवश्यकता के लिए बदल सकते हैं, और यह वही है जो आपके ग्राहक तब बदल सकते हैं जब वे इस बारे में सीखना चाहते हैं कि आप वास्तव में एक व्यवसाय और ब्रांड के रूप में कौन हैं। और अगर आपको कुछ कहने की आवश्यकता है, जो आपको कहना चाहिए, तो आप हमेशा अन्य कंपनियों के मिशन स्टेटमेंट उदाहरणों की समीक्षा कर सकते हैं ।
स्वाभाविक रूप से, जैसा कि आपकी कंपनी विकसित और बढ़ती है, आपके मिशन विवरण का विवरण भी स्थानांतरित हो सकता है। यह ठीक है क्योंकि आपका मिशन स्टेटमेंट एक जीवित दस्तावेज है, जिसका अर्थ है कि यह (और उस समय) को अपडेट किया जाना चाहिए जब आप फिट होते हैं।

4. अपने ब्रांडिंग पर निर्णय लें।

आपके खुदरा व्यवसाय की ब्रांडिंग को आपके दर्शकों और मिशन के बयान के संयोजन की तरह महसूस करना चाहिए। मतलब आपको यह सोचना चाहिए कि आपके चुने हुए दर्शकों को किस प्रकार की ब्रांडिंग करनी चाहिए और यह आपकी कंपनी के लक्ष्यों और मूल्यों को दर्शाने और चित्रित करने में आपकी मदद करेगा।
आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वियों की ब्रांडिंग का अध्ययन करना चाहिए ताकि आपके ग्राहक खड़े हों और अपने ग्राहकों के लिए विशिष्ट दिखें। अंत में, सुनिश्चित करें कि आपकी ब्रांडिंग यादगार है - आप चाहते हैं कि कोई आपके मार्केटिंग के किसी भी टुकड़े को देखे और यह जान ले कि यह आपका है।

5. अपनी सामग्री विपणन रणनीति के बारे में सोचें।

एक महान खुदरा विपणन रणनीति में एक सामग्री विपणन योजना शामिल है । इसमें आपके द्वारा बनाए गए खुदरा व्यापार जैसे लिखित और दृश्य सामग्री के लिए मीडिया शामिल हैं। एक व्यापक सामग्री विपणन रणनीति आपको एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करने और अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने में मदद करेगी ।
उदाहरण के लिए, सामग्री विपणन के माध्यम से ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करने का एक सामान्य तरीका सोशल मीडिया है। सोशल मीडिया मार्केटिंग आपको इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने की अनुमति देता है । एक बार जब आप अपनी सामग्री मार्केटिंग रणनीति के विभिन्न पहलुओं को निर्धारित कर लेते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके द्वारा अभी बनाई गई सभी महान सामग्री की योजना और शेड्यूल किया जाए।

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सामग्री विपणन अनुसूची

एक बार जब आप अपनी सामग्री विपणन रणनीति विकसित कर लेते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके द्वारा बनाई गई वास्तविक सामग्री पोस्ट, वितरित और साझा की जाए जब आप चाहते हैं कि यह हो। एक कंटेंट मार्केटिंग शेड्यूल बनाएं, जिसे आप और आपकी टीम योजनाबद्ध तरीके से साझा करने के लिए सुनिश्चित कर सकती है।
ऐसा करने में आपकी सहायता करने के लिए कई अलग-अलग सामग्री विपणन शेड्यूलिंग सॉफ़्टवेयर विकल्प हैं, जैसे CoSchedule । आपके व्यवसाय की ज़रूरतों के आधार पर, आप बहुत व्यापक मार्केटिंग ऑटोमेशन सॉफ़्टवेयर जैसे कि हबस्पॉट , या एक अधिक विशिष्ट सोशल मीडिया ऑटोमेशन सॉफ़्टवेयर जैसे हूटसुइट का उपयोग करना चुन सकते हैं । ये सॉफ़्टवेयर विकल्प शेड्यूलिंग प्रक्रिया को गति देते हैं, सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री समय पर और नियोजित के रूप में साझा की जाती है, और आपको कर्मचारियों को कुछ सामग्री के लिए समर्पित करने की अनुमति देती है।

6. अपने बजट पर निर्णय लें।

आपको इन सभी अलग-अलग टुकड़ों को अपनी योजना में विकसित करने के लिए मार्केटिंग रणनीति बजट निर्धारित करना होगा। इस बारे में सोचें कि आप इनमें से प्रत्येक चरण के लिए कितना पैसा चाहते हैं ताकि आपकी टीम के सभी लोग उन मापदंडों से अवगत हों, जिनके लिए उन्हें काम करने की आवश्यकता होगी।
अपना बजट निर्धारित करते समय, आप पा सकते हैं कि आप इन खुदरा विपणन रणनीति के प्रत्येक चरण की ओर जाने वाली राशि तक सीमित हैं क्योंकि आप कम संसाधनों के साथ एक नया व्यवसाय कर रहे हैं। यह ठीक है और पूरी तरह से अपेक्षित है - बस अपने व्यवसाय के बढ़ने पर अपने बजट का विस्तार करना याद रखें।
आपको आरंभ करने में मदद करने के लिए, आप यूएस स्मॉल बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा मार्केटिंग रणनीति बजट के बारे में निम्नलिखित सिफारिश पर विचार कर सकते हैं : यदि आप बिक्री में प्रति वर्ष $ 5 मिलियन से कम कर रहे हैं और आपकी शुद्ध लाभ सीमा 10-12% है, तो 7-8 खर्च करें विपणन और विज्ञापन के लिए आपके सकल राजस्व का 8%।
अब जब आपने अपने खुदरा व्यवसाय को जमीन से ऊपर उठाने के चरणों के माध्यम से काम किया है और इस बारे में बेहतर समझ है कि आप अपने खुदरा विपणन योजना के निर्माण को कैसे अपना सकते हैं, तो चलिए कुछ ऐसे संसाधनों और सॉफ्टवेयर पर चर्चा करते हैं जिन्हें आपको चलाने की आवश्यकता होगी आपका खुदरा व्यापार।

संसाधन और सॉफ्टवेयर हर खुदरा व्यापार की जरूरत है

निम्नलिखित छह संसाधन और सॉफ़्टवेयर अक्सर खुदरा व्यवसायों द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण हैं। जैसा कि आप अपने व्यवसाय की योजना बनाना शुरू करते हैं, आप अपने द्वारा खोले जाने वाले खुदरा व्यापार के आधार पर अधिक उपकरणों के बारे में सोच सकते हैं। निम्नलिखित सूची से आपको अपनी स्टोर की जरूरतों के लिए संशोधित किए जाने की आवश्यकता होगी।

1. पीओएस सिस्टम

सबसे महत्वपूर्ण उपकरणों में से एक जो आपको अपने खुदरा व्यापार को चलाने की आवश्यकता होगी वह बिक्री प्रणाली या पीओएस का एक बिंदु है ।
बिक्री प्रणाली का एक बिंदु एक सॉफ्टवेयर है जो आपको ग्राहक चेकआउट करने और नकद, क्रेडिट कार्ड और मोबाइल भुगतान जैसे कई प्रकार के भुगतान स्वीकार करने की अनुमति देता है। सॉफ्टवेयर रसीदों को भी प्रिंट करता है, इन्वेंट्री बारकोड को स्कैन करता है, और नकदी संग्रहीत करता है। आपके सभी ग्राहक लेन-देन को प्रबंधित करने में आपकी सहायता करने के लिए बिक्री प्रणालियों के कई खुदरा-केंद्रित बिंदु हैं, जिन पर हम शीघ्र ही चर्चा करेंगे। पीओएस सिस्टम के बिना, आपके सभी बिक्री और भुगतानों पर नज़र रखना असाधारण रूप से समय लेने वाला और कठिन होगा।
खुदरा व्यवसायों के लिए कुछ पीओएस सिस्टम यहां दिए गए हैं जो आपके व्यवसाय के लिए एकदम सही खोज के लिए किकस्टार्ट करने में आपकी मदद करते हैं:
  • बिक्री का वर्ग बिंदु
  • Shopify
  • बेच देना
  • तिपतिया घास
  • ShopKeep
आप अपने खुदरा व्यापार के लिए एक इन्वेंट्री प्रबंधन सॉफ्टवेयर भी चाहते हैं। इससे आपकी इन्वेंट्री के बारे में सारी जानकारी पर नज़र रखी जा सकेगी कि आपको किन चीज़ों की भरपाई करनी है और आपको कितनी बार ऐसा करने की ज़रूरत है। इन दिनों, कई पीओएस सिस्टम, जिनमें हम केवल पाँच सूचीबद्ध हैं, में इन्वेंट्री प्रबंधन सिस्टम बनाया गया है ताकि आपको किसी अन्य सॉफ़्टवेयर के बारे में चिंता करने की आवश्यकता न हो।

2. स्टॉक कीपिंग यूनिट


आमतौर पर, खुदरा व्यवसायों में कुछ प्रकार के स्टॉक कीपिंग यूनिट, या एसकेयू, सिस्टम होते हैं जो उनके पास मौजूद हर एक वस्तु पर नज़र रखते हैं। एक SKU - जो आम तौर पर किसी आइटम के बारकोड के साथ स्थित होता है - संख्याओं और अक्षरों का एक संयोजन होता है जिसका उपयोग आपकी सूची के प्रत्येक टुकड़े को आकार, रंग और ब्रांड जैसी विशेषताओं द्वारा पहचानने और व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है।
अपने स्वयं के SKU के साथ आने के बजाय, इन्वेंट्री प्रबंधन क्षमताओं के साथ POS सिस्टम में SKU निर्माण विशेषताएं भी हैं।

4. खुदरा ब्लॉग

हर व्यवसाय के मालिक को हर समय प्रेरणा की जरूरत होती है। खुदरा ब्लॉग आपके लिए नवीनतम खुदरा रुझानों के साथ बने रहने के लिए एक शानदार तरीका है और इस तरह के अन्य व्यवसायों के लिए अच्छी तरह से काम नहीं कर रहा है। रिटेल ब्लॉग, जैसे कि रिटेल डॉक्टर और मेडेलियन रिटेल , ऑनलाइन व्यापार के विकास, उद्योग के रुझान, नए सॉफ्टवेयर और इन-स्टोर व्यवसाय सहित विषयों पर केंद्रित हैं।

6. कर्मचारी निर्धारण सॉफ्टवेयर

जैसे-जैसे आपका खुदरा व्यापार बढ़ता है, आपको अपनी टीम में सदस्य जोड़ने की सबसे अधिक संभावना होगी। और अपने कार्यक्रम - - किसी भी संख्या के कर्मचारियों के प्रबंध एक साथ सरल है कर्मचारी समयबद्धन सॉफ्टवेयर जैसे, Ximble या TSheets है, जो आप को संगठित करने और अपने व्यापार को समय-निर्धारण अपडेट तो अपने कर्मचारियों को पता वास्तव में जब काम के लिए दिखाने के लिए अनुमति देता है।
अब जब आप अपने खुदरा व्यापार को शुरू करने के लिए आवश्यक संसाधनों और उपकरणों के बारे में बेहतर समझ रखते हैं, तो चलिए इस बारे में बात करते हैं कि आप अपने स्टोर में काम करने के लिए सही कर्मचारी कैसे खोजेंगे।

रिटेल कर्मचारी उम्मीदवार में क्या देखना है

वे लोग कौन हैं जो आपके व्यवसाय को बढ़ाने में आपकी सहायता करने जा रहे हैं? आपके कर्मचारियों के पास यह सुनिश्चित करने के लिए क्या गुण होने चाहिए कि वे आपके स्टोर में प्रभावशाली जोड़ होंगे? आइए उम्मीदवारों की पहचान करने में आपकी मदद करने के लिए इन महत्वपूर्ण विशेषताओं में से कुछ को कवर करें जो गुणवत्ता वाले कर्मचारी होंगे।

संचार कौशल

खुदरा कर्मचारियों को महान संचारक होने की आवश्यकता है - वे हर दिन आपके ग्राहकों के साथ बातचीत कर रहे हैं। वे आपकी सूची के बारे में विवरणों को संप्रेषित करने में सक्षम होना चाहिए ताकि वे उन वस्तुओं को ढूंढ सकें जो वे खोज रहे हैं। यदि कोई आपके व्यवसाय को एक प्रश्न या समस्या के साथ कहता है, तो उन्हें अपने उत्तर को संवाद करने या समाधान प्रदान करने की आवश्यकता होगी। अंत में, आपके कर्मचारियों को आपके साथ उन चीजों के बारे में संवाद करने में सक्षम होने की आवश्यकता है जैसे कि उनकी अनुसूची और आपके ग्राहकों के साथ उनके अनुभव कैसे हो रहे हैं।

सकारात्मक व्यक्तित्व

चाहे आपके कर्मचारी आपके ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत या ऑनलाइन बातचीत कर रहे हों, ऐसे विषय के बारे में जो अच्छा हो या बुरा, आपके कर्मचारियों को सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने की आवश्यकता होती है। वे आपके ब्रांड के चेहरे के रूप में कार्य करते हैं और आप चाहते हैं कि वे आपके व्यवसाय का अच्छी तरह से प्रतिनिधित्व करें। इसलिए, एक सकारात्मक, कैन-डू रवैया वाले लोगों को काम पर रखने से किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है - भले ही यह एक जटिल है और इसमें एक दुखी ग्राहक शामिल है - महत्वपूर्ण है।

धीरज

आप एक समय में एक असंतुष्ट ग्राहक के लिए बाध्य हैं। आपके कर्मचारियों को धैर्य रखना चाहिए क्योंकि वे उस मुद्दे को सुनते हैं जिसमें ग्राहक वर्णन करता है। समाधान खोजने के लिए उस ग्राहक के साथ काम करते समय उन्हें धैर्य रखने की भी आवश्यकता होती है। अन्यथा, आपके कर्मचारियों के लिए अपने ग्राहक के नकारात्मक अनुभव को चारों ओर मोड़ना मुश्किल होगा।

सहानुभूति

सहानुभूति दूसरे की भावनाओं को महसूस और समझ रही है। क्या कोई ग्राहक हड़बड़ी में है, उसे सहानुभूति का उपहार खरीदना है, या आपकी किसी वस्तु से नाखुश है, आपके कर्मचारियों को सहानुभूति होनी चाहिए। यह है कि वे एक समाधान कैसे प्राप्त करेंगे जो दिए गए ग्राहक की जरूरतों को पूरा करता है। सहानुभूति वह है जो ग्राहक के नकारात्मक अनुभव को सकारात्मक में बदलने में मदद करेगी ताकि वे भविष्य में आपके साथ व्यवसाय करना जारी रखेंगे।

निर्भरता

चाहे आपके पास एक कर्मचारी हो या 10, उन्हें भरोसेमंद होने की आवश्यकता है। आप अपने कर्मचारियों को अपने व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करने के लिए निर्भर करते हैं, अपने ग्राहकों को प्रसन्न करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, पेशेवर और दयालु होते हैं, और जब अनुसूचित होते हैं तो बस काम करने के लिए (समय पर, निश्चित रूप से) दिखाते हैं।

पूर्व खुदरा अनुभव

अपने कर्मचारियों को पूर्व खुदरा अनुभव रखने की आवश्यकता आपके विवेक पर निर्भर है। आप कार्य इतिहास के बजाय फिट रहने वाले व्यक्तित्व लक्षणों और संस्कृति पर ध्यान केंद्रित करना चुन सकते हैं। हालांकि, यदि आप पूर्व अनुभव वाले कर्मचारियों को चाहते हैं, तो आप उन उम्मीदवारों की तलाश कर सकते हैं जिन्होंने पहले अन्य दुकानों में काम किया है या यहां तक ​​कि फैशन, डिजाइन, या संचार में शिक्षा भी है।

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खुदरा व्यवसाय शुरू करना कठिन काम है। लेकिन, हमने जिन चरणों की चर्चा की है, उनका पालन करके आप ऐसा कर सकते हैं। याद रखें कि ऐसे बहुत से पुर्जे हैं जो एक खुदरा व्यवसाय शुरू करने के साथ आते हैं, जो आपके व्यवसाय की योजना और मिशन विवरण जैसे कि आपके विचारों को कार्य में लाना शुरू कर सकते हैं। सही संसाधन और उपकरण प्राप्त करके शुरू करें और अपने खुदरा व्यापार को बढ़ाने में मदद करने के लिए सही लोगों को काम पर रखें।