निःशुल्क कैफे और कॉफी शॉप नमूना व्यवसाय योजनाएं
एक सफल कॉफी शॉप या कैफे एक समुदाय की आधारशिला हो सकती है। हमारे कॉफी शॉप व्यवसाय योजना के नमूनों से मार्गदर्शन के साथ सफलता की योजना।
ये, और सैंकड़ों अधिक सैंपल बिजनेस प्लान, लाइवप्लान में शामिल हैं । यह आपके व्यवसाय के लिए व्यवसाय योजना बनाने का सबसे तेज़ तरीका है। व्यवसाय नियोजन सॉफ़्टवेयर के बारे में अधिक जानें ।
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बेहद लाभदायक हो सकता है। किसी भी व्यस्त विशेषता कॉफी शॉप से गुजरें और यह संभवतः कॉफी, एस्प्रेसो, लैटेस, चाय और विभिन्न प्रकार के पेस्ट्री और अन्य उपहारों का आनंद ले रहे ग्राहकों से भरा होगा। एक फैशनेबल, आरामदायक माहौल में गुणवत्ता वाले कॉफी और स्नैक्स पेश करना, स्टारबक्स द्वारा अग्रणी एक बेहद सफल व्यवसाय मॉडल है, जो दुनिया भर में 31,000 से अधिक कॉफीहाउस स्थानों में विकसित हुआ है। यदि आप कॉफ़ी से प्यार करते हैं और एक व्यावसायिक अवसर की तलाश में हैं , तो कॉफ़ी शॉप शुरू करने और इसे सफल बनाने के लिए आपका गाइड है।
कॉफी की दुकान शुरू करने के लिए तीन बुनियादी विकल्प हैं:
- एक मताधिकार खरीदना , जिस स्थिति में आपके लिए अधिकांश प्रमुख व्यावसायिक निर्णय किए जाएंगे। एक मताधिकार शुल्क के लिए, आपको मताधिकार के प्रदाता द्वारा चयनित स्थान पर टर्नकी व्यवसाय प्रदान किया जाएगा।
- मौजूदा व्यवसाय खरीदना । यह टर्नकी ऑपरेशन हासिल करने का एक और तरीका है। हालांकि, बिक्री के लिए एक लाभदायक व्यवसाय खोजना आसान काम नहीं है।
- आरंभ से शुरुआत करते हुए। इस विकल्प के लिए सबसे अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है, लेकिन इसमें सबसे अधिक लचीलापन होता है और लाभ को अधिकतम करने की सर्वोत्तम क्षमता होती है।
आप जो भी विकल्प चुनते हैं, सफलता के लिए वही मूल सिद्धांत लागू होते हैं। कॉफ़ी शॉप शुरू करने के लिए आपकी व्यवसाय योजना में निम्नलिखित प्रमुख कारक शामिल होने चाहिए।
उचित किराए के साथ एक अच्छा स्थान खोजें
कॉफी शॉप खोलने से पहले, यह समझ लें कि वे इतने लोकप्रिय क्यों हैं। सबसे पहले, कॉफी की दुकानों को सामाजिक बनाने के लिए महान स्थान हैं। आंकड़े बताते हैं कि दोस्तों से मिलने के लिए कॉफी की दुकानें सबसे लोकप्रिय स्थान हैं। वे उन लोगों के लिए भी एक पसंदीदा स्थान हैं, जो किसी पुस्तक या पत्रिका को पढ़ने या पेय और स्नैक का आनंद लेते हुए वेब सर्फिंग करते हैं।
कॉफी की दुकानें भी अनौपचारिक व्यापार बैठकों के लिए या छात्रों को स्कूलवर्क पर पकड़ने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। किसी भी लोकप्रिय कॉफी शॉप में चलें और, संभावना है कि, आप एक ग्राहक या स्कूल के प्रोजेक्ट पर सहयोग करने वाले छात्रों के समूह के साथ एक रियाल्टार समीक्षा लिस्टिंग देखेंगे।
उपरोक्त को देखते हुए, जब आप एक कॉफ़ी शॉप खोल रहे हैं, तो ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक बढ़िया स्थान खोजना महत्वपूर्ण है । यदि आप किसी मौजूदा व्यवसाय का फ्रैंचाइज़ी कर रहे हैं या खरीद रहे हैं, तो स्थान का चयन रद्द कर दिया गया है, लेकिन आपको अभी भी अपना शोध करना चाहिए और यह तय करना चाहिए कि मौजूदा या चयनित स्थान अच्छा है या नहीं।
स्थान बनाम किराया
ध्यान दें कि सबसे केंद्रीय स्थान आपके नीचे की रेखा के लिए सबसे अच्छा नहीं है। मॉल और अन्य उच्च-ट्रैफ़िक स्थानों में आमतौर पर उच्चतम रेंट और सबसे अधिक प्रतियोगिता होती है । स्टोरफ्रंट्स कॉफी की दुकानों के लिए उत्कृष्ट स्थान हैं - इनमें उच्चतम दृश्यता होती है, आमतौर पर किराए मॉल की तुलना में कम होते हैं, और आप उन्हें अपने लिए निर्धारित करने के बजाय अपने खुद के व्यवसाय के घंटे निर्धारित कर सकते हैं।
वाहन यातायात और पार्किंग
जब तक आप किसी मॉल या अन्य उच्च-पैदल यात्री ट्रैफ़िक साइट का पता नहीं लगाते, आपको एक्सेसिबिलिटी और पार्किंग के बारे में ध्यान से सोचना होगा। यदि किसी ग्राहक को आपके प्रतिष्ठान तक पहुंचने के लिए व्यस्त सड़क पर एक मुश्किल मोड़ करना पड़ता है या उन्हें उपलब्ध पार्किंग खोजने में परेशानी होती है, तो वे अपने व्यवसाय को कहीं और ले जाने की संभावना रखते हैं। आदर्श रूप से, आप पार्किंग के साथ व्यस्त सड़क पर एक सुविधाजनक, दृश्यमान स्थान चाहते हैं ताकि ग्राहक आसानी से अपने काम पर या स्कूल के रास्ते पर छोड़ सकें।
बाइक की रैक
छलांग और सीमा से बढ़ रही साइकिल की लोकप्रियता के साथ, बाइक के लिए एक सुरक्षित लॉक-अप रैक होना आवश्यक है।
एक कॉफी की दुकान सही स्थान के साथ रातोंरात सफलता बन सकती है। बहुत सारे वाहन, पैदल और साइकिल यातायात और उपलब्ध पार्किंग के साथ एक व्यस्त चौराहे के पास एक स्थान खोजें, और आप एक अच्छी शुरुआत के लिए रवाना होंगे।
लगातार एक उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद परोसें
कॉफी की दुकान खोलते समय, विचार करें कि पेटू कॉफी और चाय पीने वाले एक साधारण कप से अधिक मग या फोम कप में एक चायबाग चाहते हैं। नेशनल कॉफी एसोसिएशन ऑफ अमेरिका के एक अध्ययन के अनुसार, 2018 में, बेचे जाने वाले 60% से अधिक कॉफी पेय विशेषता किस्म के थे, और यह प्रतिशत 2010 के बाद से बढ़ रहा है।
भेदभाव करने वाले ग्राहकों की मांगों को देखते हुए, बहुत कम संभावना है कि एक कॉफी शॉप व्यवसाय एक नियमित ग्राहक को आकर्षित करेगा और जब तक आप लगातार सबसे अच्छा नियमित और विशेषता कॉफ़ी, चाय, और नाश्ते की सेवा नहीं कर सकते हैं, तब तक आपको रोमांचित करेगा। ऐसा करने में सफल और ग्राहक आपको प्रतियोगिता में चुनेंगे, भले ही आप केंद्रीय स्थान पर न हों। इसका मतलब है कि आपको इसकी आवश्यकता होगी:
- बेहतरीन ताज़ी-भुनी बीन्स का स्रोत।
- उच्च गुणवत्ता वाली एस्प्रेसो मशीन और संबंधित उपकरण जैसे ग्राइंडर, वाटर फिल्ट्रेशन सिस्टम आदि खरीदें।
- ताजा पेस्ट्री और स्नैक्स परोसें।
- सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित कर्मचारी है - एक जानकार, कुशल बरिस्ता कॉफी के शिल्प के लिए आवश्यक है।
- ग्राहक पसंदीदा (फ्रैपेस, चाय लैटेस, आदि) और अपनी अनूठी रचनाओं का मिश्रण पेश करें।
महान ग्राहक सेवा प्रदान करें
उत्कृष्ट ग्राहक सेवा किसी भी सफल व्यवसाय की पहचान है, विशेष रूप से खाद्य सेवा उद्योग में। एक महान स्थान, उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों और महान ग्राहक सेवा का संयोजन करें और, संभावना है, आपके पास एक बहुत ही सफल कॉफी शॉप होगी।
सर्वेक्षण बताते हैं कि पांच में से चार ग्राहक ग्राहक सेवा को बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं। स्टारबक्स की सफलता के रहस्यों में से एक इसकी पेशेवर और कुशल सेवा है। यह एक मॉडल है जो किसी भी कॉफी शॉप के मालिक का अनुकरण करने के लिए अच्छा होगा।
काउंटर सेवा बनाम टेबल सेवा
अधिकांश सफल कॉफी शॉप काउंटर सेवा का उपयोग करती हैं। ग्राहकों का ऑर्डर देना और उन्हें भुगतान करना और उन्हें कॉल करना जब उनके पेय और स्नैक्स तैयार होते हैं, तो आपकी श्रम लागत कम से कम हो जाती है और आपको व्यस्त अवधि जैसे कि नाश्ते और दोपहर के भोजन को बेहतर ढंग से संभालने में सक्षम बनाता है।
टेबल सेवा आम तौर पर धीमी, अधिक श्रम प्रधान, और रेस्तरां के लिए बेहतर अनुकूल है जहां संरक्षक पूर्ण भोजन का आदेश देते हैं और स्थापना में अधिक समय बिताते हैं। प्लस साइड पर, टेबल सेवा होने से ग्राहक को डेसर्ट या स्नैक्स के साथ उखाड़ने का अधिक अवसर मिलता है।
एक ट्रेंडी, आराम से वातावरण बनाएँ
सर्वेक्षणों से पता चला है कि ज्यादातर लोगों का मानना है कि माहौल एक कैफे के लिए सबसे बड़ा आकर्षण है। अपने सेवा मॉडल के शीर्ष पर, स्टारबक्स का आराम, आरामदायक और आरामदायक वातावरण इसकी सफलता के लिए प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक है।
कॉफी शॉप खोलते समय, सही माहौल होना ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए महत्वपूर्ण है जो दोस्तों या व्यावसायिक सहयोगियों के साथ घूमना पसंद करते हैं और (उम्मीद है) अतिरिक्त उत्पादों का उपभोग करते हैं। सप्ताह के दोपहर को किसी भी लोकप्रिय कॉफी शॉप में जाएं और, संभावना है, आप छात्रों के समूहों को उनके असाइनमेंट (स्कूल लाइब्रेरी या कैफेटेरिया के बजाय) करते देखेंगे।
प्राकृतिक प्रकाश और आरामदायक बैठने की जगह के साथ आदर्श वातावरण स्वच्छ और उज्ज्वल है। बैठने और टेबल प्रकार (जैसे बेंच टेबल) के मिश्रण का उपयोग करें ताकि आप एकल ग्राहकों के साथ-साथ विभिन्न आकारों के समूहों को समायोजित कर सकें। शाम और नीरस दिनों के लिए भरपूर प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करें। बाहरी आँगन स्थान का मौसम में एक बड़ा आकर्षण है और यह आपके व्यवसाय की दृश्यता को बढ़ाता है।
जब तक आप एक डिज़ाइन समर्थक नहीं होते हैं, अपने परिसर के इंटीरियर को डिज़ाइन करने के लिए एक अनुभवी इंटीरियर डेकोरेटर का उपयोग करने पर विचार करें। आप विशिष्ट, वैयक्तिकृत वातावरण चाहते हैं जो ग्राहकों को आकर्षित करेगा और जिसमें सभी डिजाइन तत्व शामिल होंगे: लेआउट, फर्नीचर, सजावट, प्रकाश व्यवस्था, फर्श, आदि।
विभिन्न प्रकार के स्नैक्स पेश करें
कॉफी की दुकान शुरू करने की योजना बनाते समय सफलता की एक और कुंजी यह महसूस करना है कि भले ही कॉफी और चाय में एक उच्च मार्कअप हो (विशेष प्रकार के कॉफी पर 80% तक), एक कॉफी की दुकान अकेले कॉफी की बिक्री पर जीवित नहीं रह सकती है। एकाधिक बिक्री एक चाहिए। काउंटर पर प्रदर्शन पर गुणवत्ता वाले स्नैक्स का वर्गीकरण होने से ग्राहक को अतिरिक्त खरीदारी करने के लिए लुभाएगा।
कॉफी और चाय के साथ अच्छी तरह से जाने वाली लोकप्रिय वस्तुओं में शामिल हैं:
- Muffins
- केक
- कुकीज़
- दालचीनी बन्स
- करौसेंत्स
- बगेल्स
- scones
- ग्रेनोला बार
- दही कप और पैराफिट
- कोल्ड ड्रिंक्स
सुनिश्चित करें कि आपके कर्मचारी चेकआउट के समय ग्राहकों को भोजन पसंद की सलाह देते हैं यदि वे केवल कॉफी या चाय का ऑर्डर कर रहे हैं।
दक्षता के लिए, खाद्य पदार्थों को या तो पूर्व-निर्मित होना चाहिए या विक्रेताओं से खरीदा जाना चाहिए। बना-बनाया खाना (जैसे सैंडविच इत्यादि) तैयार करने में समय लगता है और समग्र बिक्री की मात्रा कम हो जाती है, खासकर व्यस्त अवधि में। पके हुए माल को स्थानीय बेकरियों से थोक में बेचा जा सकता है।
वफादारी कार्ड प्रदान करें
यह मानते हुए कि आप एक अच्छे स्थान पर एक महान उत्पाद परोस रहे हैं, एक वफादारी कार्ड कार्यक्रम ग्राहकों के लिए केक पर टुकड़े करना और वास्तव में आपको एक ग्राहक बनाने में मदद कर सकता है। 10 पूर्व खरीद के बाद एक लॉयल्टी कार्ड पर मुफ्त एस्प्रेसो या लेट्टी मिलना किसी के भी चेहरे पर मुस्कान ला देगा।
वफादारी कार्ड आपके नीचे की रेखा को बेहतर बनाते हैं:
- नियमित ग्राहकों को अधिक बार आने के लिए प्रोत्साहित करना
- एक अधिक ग्राहक के बाधाओं को सुधारकर प्रतियोगियों पर अपना व्यवसाय चुनना
- ग्राहकों को अधिक खर्च करने के लिए प्रोत्साहित करना
अच्छी गुणवत्ता वाले कार्डों का उपयोग करना सुनिश्चित करें, जिनमें आपके व्यवसाय का नाम और लोगो प्रमुखता से प्रदर्शित हो और वे आसानी से पर्स या पर्स में होने से बिखरें नहीं। वैकल्पिक रूप से, आजकल कई पीओएस सिस्टम अपने आप वॉलेट में ले जाने के लिए ग्राहकों को एक कम चीज देते हुए स्वचालित रूप से लॉयल्टी प्रोग्राम को एकीकृत करते हैं।
फ्रंट लाइन पर सेवा करें
किसी भी ग्राहक सेवा-गहन व्यवसाय के साथ, कॉफी शॉप चलाते समय, मालिक को मौजूद होना चाहिए और यथासंभव व्यवसाय के साथ पूरी तरह से संलग्न होना चाहिए। कई ग्राहकों के लिए, एक अच्छे व्यवसाय का संकेत मालिक के सामने और केंद्र को आदेश, सेवा, और जनता के साथ बातचीत करते हुए देख रहा है।
हाथों की उपस्थिति होने से कर्मचारियों को अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए प्रेरित करने में भी मदद मिलती है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप पहली बार अपनी कॉफी की दुकान शुरू करते हैं। यदि आप उपस्थित होने में असमर्थ हैं, तो एक अच्छा प्रबंधक खोजना आवश्यक है।
वाई-फाई को या वाई-फाई को नहीं?
अधिकांश कैफे ग्राहकों को एक सुविधा के रूप में मुफ्त वाई-फाई की पेशकश करते हैं, जो अपने मोबाइल उपकरणों का उपयोग करना पसंद करते हैं ताकि वे कॉफी या स्नैक होने के दौरान व्यवसाय, स्कूलवर्क, या सिर्फ वेब सर्फ कर सकें। आपको एक बड़ी कॉफ़ी चेन मिलने की संभावना नहीं है जो अपने ग्राहकों के लिए मुफ्त वाई-फाई प्रदान नहीं करती है।
हालांकि, स्वतंत्र कॉफी की बढ़ती दुकानों में मुफ्त वाई-फाई पर प्लग खींच रहे हैं या यहां तक कि अधिक सांप्रदायिक माहौल बनाने की कोशिश में लैपटॉप और टैबलेट पर प्रतिबंध लगा रहे हैं, जहां लोग इंटरनेट पर खुद को डुबोने के बजाए मना लेते हैं।
कुछ लोगों के लिए, एक कॉफी शॉप में घूमना और हर किसी को लैपटॉप या टैबलेट पर टाइप करते देखना एक टर्नऑफ है, और वे अपने व्यवसाय को कहीं और ले जाते हैं।
कुछ मामलों में वाई-फाई नहीं होने के कारण वास्तव में लाभ में वृद्धि हुई है, क्योंकि मोबाइल उपकरणों का उपयोग करने वाले लोग अधिक समय खर्च कर सकते हैं लेकिन स्थापना में कम पैसा। कुछ कॉफ़ी शॉप्स ने व्यस्त अवधि के दौरान लैपटॉप और मोबाइल उपकरणों की अनुमति नहीं देकर समझौता किया है जैसे लंच आवर्स।
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